अनिल अंबानी को बड़ा झटका: रिलायंस पावर के शेयर 5% गिरे

अनिल अंबानी के लिए बुरी खबर है क्योंकि रिलायंस पावर के शेयरों में 5% की गिरावट आई और बाजार में बिकवाली के चलते निचला सर्किट लग गया। 3 अक्टूबर को कंपनी ने ₹4,200 करोड़ की विदेशी मुद्रा परिवर्तनीय बांड (FCCBs) जारी करने की घोषणा की थी।

रिलायंस पावर के शेयरों में अचानक गिरावट

रिलायंस पावर के शेयर, जो 16 सितंबर से तेजी में थे, शुक्रवार को 5% गिरकर निचले सर्किट पर पहुंच गए। यह गिरावट तब आई जब एक दिन पहले अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर ने घोषणा की कि उनके बोर्ड ने ₹4,200 करोड़ मूल्य के FCCBs जारी करने की मंजूरी दी है, जो Värde Investment Partners के सहयोगियों को निजी तौर पर दी जाएगी। इन बांड्स पर केवल 5% वार्षिक ब्याज दर होगी और ये 10 साल की अवधि के लिए होंगे। खास बात यह है कि ये FCCBs 82.30 करोड़ इक्विटी शेयरों के बराबर हो सकते हैं, जिनकी कीमत ₹10 प्रति शेयर होगी। इन शेयरों का रूपांतरण मूल्य ₹51 प्रति शेयर तय किया गया है, जो ₹41 का प्रीमियम जोड़ता है।

रूपांतरण मूल्य की गणना

रूपांतरण मूल्य की गणना महत्वपूर्ण तारीख से दो सप्ताह पहले के सबसे ऊंचे और सबसे निचले समापन मूल्यों के औसत के आधार पर की जाती है। प्रत्येक FCCB की कीमत लगभग ₹4,197.50 करोड़ के बराबर होती है।

कंपनी का बयान

रिलायंस पावर ने कहा, “हम आपको सूचित करते हैं कि कंपनी के बोर्ड ने 3 अक्टूबर 2024 को हुई बैठक में $500 मिलियन तक के 5% ब्याज दर वाले 10 साल की अवधि के FCCBs जारी करने को मंजूरी दी है, जो Värde Investment Partners, LP के सहयोगियों को निजी रूप से दिए जाएंगे।”

अनिल अंबानी की कंपनी ने दी ESOS की मंजूरी

हाल ही में हुई इस महत्वपूर्ण बैठक में कंपनी के बोर्ड ने कर्मचारियों के लिए स्टॉक विकल्प योजना (ESOS) को भी मंजूरी दी, जो SEBI (शेयर आधारित कर्मचारी लाभ और स्वेट इक्विटी) विनियम, 2021 के अनुसार है।

रिलायंस पावर के शेयरों की अचानक गिरावट

यह ध्यान देने योग्य है कि रिलायंस पावर के शेयरों में यह गिरावट मुनाफावसूली के कारण हो सकती है क्योंकि 16 सितंबर से अब तक इसमें 64% की तेजी आई थी। इस साल की शुरुआत से अब तक शेयरों में 112% की बढ़ोतरी हुई है, जिससे निवेशकों को दुगना मुनाफा हुआ। पिछले साल में शेयर की कीमत में 170% की अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है, जबकि निफ्टी 50 में मात्र 30% की वृद्धि हुई थी।

रिलायंस पावर ने जारी किए शेयर

हाल ही में रिलायंस पावर ने 46.20 करोड़ शेयर जारी किए, जिनकी कीमत ₹1,524.60 करोड़ थी। ये शेयर प्रमोटर कंपनी रिलायंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और दो गैर-प्रमोटर फर्मों, Authum Investment and Infrastructure Ltd और Sanatan Financial Advisory Services Private Ltd को दिए गए। दिलचस्प बात यह है कि बाद वाली कंपनी का प्रतिनिधित्व संजय कोठारी और मीनाक्षी संजय कोठारी करते हैं। यह रणनीतिक कदम रिलायंस पावर की अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में मजबूत पकड़ बनाने के उद्देश्य से किया गया है।

अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश

अनिल अंबानी की कंपनी इन फंड्स का बड़ा हिस्सा – ₹803.60 करोड़ – अक्षय ऊर्जा और नए व्यापार अवसरों के विकास पर केंद्रित करना चाहती है। साथ ही दीर्घकालिक कार्यशील पूंजी आवश्यकताओं को भी पूरा करेगी।

Leave a Comment